सोमवार, 5 जून 2017

Best Hindi Travel Bloggers in India हिन्दी के बेस्ट यात्रा वृतांत ब्लॉगर


हिन्दी के लगभग सभी मुख्य यात्रा वृतांत लेखकों की सूची यहाँ देने की कोशिश की गयी है।
यहाँ 50 से भी ज्यादा हिन्दी में यात्रा लेख (travelogues in Hindi) लिखने वालों के नाम दिये गये है। 
एक बात यहाँ स्पष्ट कर रहा हूँ कि मैंने यहाँ किसी को भी पहला स्थान, दूसरा स्थान या तीसरा स्थान जैसा कुछ भी क्रम नहीं दिया है। जैसे-जैसे ब्लॉग मेरे सामने आते गये, वैसे-वैसे मैं उन्हे यहाँ चिपकाता चला गया।
हाँ, आप चाहे तो कह सकते है कि यह हिन्दी के सबसे बेहतर यात्रा लेख लिखने वाले है और आप चाहे तो कह सकते है कि यह अब तक की सबसे बेहतरीन हिन्दी यात्रा लेखकों की सूची है।

Here is the list of top 50/ best Hindi travel bloggers of around the world.
 (without any position)





Sandeep Panwar jatdevta संदीप पवाँर जाटदेवता का लिंक यहाँ है।- Travelogues यात्रालेख 
Manu Prakash Tyagi मनु प्रकाश त्यागी के के ब्लाग का लिंक यहाँ है।- मुसाफिर हूँ यारों
Amit Lawaniya अमित लावनिया के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मुसाफिर हूँ यारों
Rakesh Bishnoi राकेश बिश्नोई के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   एक घुमक्कड
Satyapal Chahar सत्य पाल चाहर के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।-   सत्य का सफर
Sushil kailashi सुशील कैलाशी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    कैलाशी सुशील
Pareevrajak Neeraj Bounthiyal नीरज बौंठियाल के ब्लाग का लिंक यहाँ है।- travel story
Rohit Kaliyana रोहित कल्याणा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   हिमालयी गर्भ
Sunny Malik सन्नी मलिक के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।-   The Himalayan Blog 
Sunny Malik सन्नी मलिक के ब्लॉग का 2nd लिंक यहाँ है।- Alive to explore 
Anil Bangar अनिल बांगड के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   अनिल बांगर
Bua Darshan Kaur बुआ दर्शन कौर के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-  मेरे अरमान मेरेसपने
Manjeet Chhillar मंजीत छिल्लर के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मैं यायावर
Sachin Tyagi सचिन त्यागी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मुसाफिर चलता चल
Udayveer Gulariya उदयवीर गुलेरिया के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-पहाडी बन्दा, Hill man
Neeraj Jaat नीरज जाट के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मुसाफिर हूँ यारों
Rahul Kumar राहुल कुमार (मणिमहेश वाला) के ब्लाग का लिंक यहाँ है।- गुमनाम मुसाफिर
Vijay Beenu Kukreti विजय बीनू कुकरेती के ब्लाग का लिंक यहाँ है।  चलचला च
Lalit Sharma ललित शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    ललित डाट काम
Sandeep Singh संदीप सिंह के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   wanderlust in me
Mukesh Chandan Pandey मुकेश चंदन पांडे के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    बेवकूफ
KK Chaudhary के के चौधरी के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।–     के.के एक सफर
Kunwar Kuldeep Singh कुँवर कुलदीप सिंह के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।–     Travel Blogs+
Prashant Shah Vella प्रशांत शाह विला के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।–    सैर नामा
Nitin Gupta नितिन गुप्ता के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।–    Travel by Nitin
Mukesh Bhalse मुकेश भालसे के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   travel with mukesh
Manish Kumar मनीष कुमार के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मुसाफिर हूँ यारों
Harshita Joshi हर्षिता जोशी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-      our dream tales
Yogi Saraswat योगी सारस्वत के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मुसाफिर चलता जा
Pradeep Chauhan प्रदीप चौहान के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मैं हूँ मुसाफिर
R.D.Prajapati आर.डी. प्रजापति के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    travel with RD
Ritesh Gupta रितेश गुप्ता के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    सफर है सुहाना
Kaynat Kaji कायनात काजी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    राहगिरी
Hari Shankar Rahi हरि शंकर राही के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   इयत्ता
Naresh Sehgal नरेश सहगल के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   dreams of Kailash
Pankaj Sharma पंकज शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   घुमक्कड हूँ यारों
Saurabh Sharma सौरभ शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-  साईकिल की सवारी
Hitesh Kumar हितेश कुमार के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   सैर कर दुनिया की
Parmeshwari Choudhary प्रमेश्वरी चौधरी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   य़ात्रानामा
Alka Kaushik अलका कौशिक के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    life is transit
Sushant Singhal सुशांत सिंघल के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   India travel tales
Praveen Pathak प्रवीण पाठक के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-     घुमंतूबाबा
Deepanshu Goyal दीपांशु गोयल के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    दुनिया देखो
Vidhut Prakash Maurya विधुत प्रकाश मौर्य के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-  दाना पानी
Ranju Bhatiya रन्जू भाटिया के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-     जिदंगी नामा
Anup Sharma अनुप शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-     पुरवाई
Devendra Kumar देवेन्द्र कुमार शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   यात्रा जिन्दगी की
D K Sharma डी के शर्मा के ब्लाग यात्रा का लिंक यहाँ है।-    यात्रा
Abhyanand Sinha अभ्यानन्द सिन्हा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    राही चलता जा
Praveen Gupta प्रवीण गुप्ता के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    हमारे तीर्थ
Praveen gupta प्रवीण गुप्ता के ब्लाग का 2nd लिंक यहाँ है।-    घुमक्कड यात्री 
Nipun Pandey निपुण पांडे के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-   घुमंतू
Kapil Choudhary कपिल चौधरी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    मेरी नजर मेरी राह
K.B. Rastogi के बी रस्तोगी के ब्लाग यात्रा का लिंक यहाँ है।-    यात्रा
Puneet Mahajan पुनीत महाजन के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-    यात्रा महाजन
Kamal Kumar Singh कमल कुमार सिंह के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-  घुमक्कड भूत
Rashmi Ravija रश्मि रविजा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।- अपनी कही उनकी कही
Harendra Dharra हरेन्द्र धर्रा के ब्लाग का लिंकयहाँ है।-    याद सफर की
Vinita Yasasvi विनीता यशस्वी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-     यशस्वी
Munish Sharma मुनीश शर्मा के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-     मैखाना
Vikash Nainwal विकास नैनवाल के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।-    दुई बात
Mahesh semwal महेश सैमवाल के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।- Semwal on wheel 
Avtar Singh Pahwa अवतार सिंह पाहवा के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।- Thousand petals
Gaurav Chaudhary गौरव चौधरी के ब्लाग का लिंक यहाँ है।-  मैं मुसाफिर अन्जानी राहों का

Vikas Narda विकास नार्डा के ब्लाग का लिंक यहाँ है। मेरा घुमक्कड ग्रंथ 

Mohit Dhama ंमोहित धामा के ब्लाग का लिंक यहाँ है। जाट मुसाफिर

Brajesh Kumar Pandey ब्रजेश कुमार पांडेय के ब्लाग का लिंक यहाँ है। यही है जिन्दगी 

Manish jaishree मनीष जयश्री के ब्लाग का लिंक यहाँ है। manish Jaishree

Sangam Mishra संगम मिश्रा के ब्लाग का लिंक यहाँ है। देश के रंग

Sudhir Upadhyay सुधीर उपाध्याय के ब्लॉग का लिंक यहाँ है। सफर- नई मंजिलों की ओर 

Santosh Mishra संतोष मिश्रा के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।    हमसफर मेरे हम सफर

लोकेन्द्र परिहार के ब्लॉग का लिंक यहाँ है।  यात्रा गपशप

Note-यदि किसी के नाम या लिंक में कोई गलती हो तो शीघ्र बताये।

नोट-      अन्त में आप सबके बहुत काम आने वाला मोबाइल ऐप का लिंक दिया गया है। इसे अपने एन्डराइड फोन में डाउनलोड करे। अपने दोस्त मनु प्रकाश त्यागी भाई की बनवायी हुई है। Travel android app itraveler का लिंक यहाँ है। इस ऐप में आप अपने पसन्द के लिंक भी जोड सकते हो।जो पहले से जुडे है उन्हे दुबारा न जोडे।


नोट- घुमक्कड ब्लॉग की यह सूची आपको कैसी लगी? अवश्य बताये। यहाँ दिये गये सभी नामों में से एक-दो तो ऐसे भी होंगे जो आपको पता ही नहीं थे।
यदि कोई हिन्दी यात्रा ब्लॉगर अभी भी छूट गया हो या इस लेख के प्रकाशित होने के बाद उसने लिखना शुरु किया हो तो उसका नाम व लिंक नीचे कमैंट में लिखना न भूले। उसे भी इस सूची में यथाशीघ्र जोड दिया जायेगा।
.

.

76 टिप्‍पणियां:

संजय कौशिक ने कहा…

बढ़िया प्रयास संदीप भाई

Unknown ने कहा…

एक जगह इतने सारे घुमक्कड ब्लॉगर 👌🙏

Unknown ने कहा…

इतने सारे घुमक्कड ब्लॉगर एक साथ बहुत अच्छी जानकारी 👍

Travel Stories of Pareevrajak (परिव्राजक) ने कहा…

Fantastic work done by you JatDevta

Unknown ने कहा…

वाह भाई ये हुई ना बात, आज के समय ज्यादातर लोग जब एक दूसरे की कामयाबी से इतनी ईर्षा करते है लाइक ओर कमेंट करने तो दूर की बात, लिंक खोलकर देखते भी नही है कही उसके व्यू ना बढ़ जाये, इस समय मे आपने एक उदाहरण पेश किया है, जाट भाई आपके दिल मे तो हमेशा हमारे लिए जगह थी ही अब आपके ब्लॉग में भी जगह मिल गयी है धन्यवाद

Sachin tyagi ने कहा…

संदीप भाई बहुत बढिया जानकारी या कहे की पढने वाले को तोफहा दे दिया है आपने इस पोस्ट के माध्यम से... 👍👌

Kapil Choudhary ने कहा…

बहुत ही सुन्दर सुगढ़ संकलन !

डॉ अजय ने कहा…

बहुत बढ़िया प्रयास भाई जी लगे रहिये👍👍

रोहित कल्याणा (Rohit kalyana) ने कहा…

आपकी मेहनत को सलाम। गर्मी में ठण्डी शिकंजी का अहसास दिया इस लिस्ट ने। आशा करता हूँ इस कारवें में और मुसाफिर दोस्त भी अपनी मौजूदगी दर्ज करायेंगे।धन्यवाद इस लिस्ट को शेयर करने के लिए सन्दीप भाई। मेरे ब्लॉग के नाम में छोटू सा सुधार करें तो आपकी कृपा होगी - "हिमालयी गर्भ" सही नाम।

अनिल दीक्षित ने कहा…

बहुत बढिया जानकारी

SANDEEP PANWAR ने कहा…

हिमालय का हिमालयी कर दिया है रोहित भाई।

यदि किसी और भाई के लिंक आदि में त्रुटि हो तो शीघ्रता से सूचित करे।

कविता रावत ने कहा…

यात्रा वृतांत लेखकों को सूची प्रस्तुति हेतु धन्यवाद!

मुकेश पाण्डेय चन्दन ने कहा…

बढ़िया प्रयास !
पाहवा जी के ब्लॉग की लिंक नही खुल रही है ।

मुकेश पाण्डेय चन्दन ने कहा…

बढ़िया प्रयास !
पाहवा जी के ब्लॉग की लिंक नही खुल रही है ।

Sushil ने कहा…

बहुत ही बढ़िया संदीप भाई, कई नए ब्लॉगरों के बारे में और उन्हें पढने का अच्छा मौका मिला है।

Sushil ने कहा…

बहुत ही बढ़िया संदीप भाई, कई नए ब्लॉगरों के बारे में और उन्हें पढने का अच्छा मौका मिला है।

SANDEEP PANWAR ने कहा…

पाहवा जी का लिंक मुझे नहीं मिल पाया, तभी मैंने लिखा है यहाँ मिलेगा, आपके पास है तो उपलब्ध कराये।

SANDEEP PANWAR ने कहा…

कविता जी, जहाँ तक मुझे याद है पहले आप भी कभी कभार यात्रा वृतांत लिखा करती थी, आजकल क्यों बंद है।

Manjeet Chhillar ने कहा…

बढिया प्रयास संदीप पंवार जी। कितने सारे लेखक उभर आये हैं हिंदी ब्लागिंग में। अंग्रेजी ब्लागरों को टक्कर देने के लिये पूरी फौज तैयार अब तो। कृपया मेरे नाम की इंग्लिश स्पेलिंग ठीक करें, और यदि हो सके तो एच टी एम एल लिंकिंग भी। कुछ लेखकों के *यहां है* में दूसरों के ब्लाग के लिंक लग गये हैं।

SANDEEP PANWAR ने कहा…

मंजीत भाई, आपके नाम की अंग्रेजी में स्पेंलिंग सही कर दी है।

उदयवीर भाई ने अपने लिंक के बारे में सूचित किया था उसे ठीक कर दिया गया है, यदि अन्य किसी में भी त्रुटि मिली तो उसे भी तुरन्त ही ठीक कर दिया जायेगा।

mahesh gautam ने कहा…

सभी यात्रा संबंधित ब्लागरो का एक प्लेटफार्म मुहैया कराने के लिए संदीप भाई आपको बहुत बहुत साधुवाद

Abhyanand Sinha ने कहा…

इतने सारे घुमक्कड ब्लॉगर एक साथ बहुत अच्छी जानकारी

Yogi Saraswat ने कहा…

सच कहूं तो इनमें से बहुत से लोगों से प्रथम परिचय हो रहा है ! सराहनीय प्रयास है संदीप भाई

Ritesh Gupta ने कहा…

http://thousandpetalslit.blogspot.in/

ये लिंक पाहवा जी का है

Ritesh Gupta ने कहा…

धन्यवाद संदीप भाई ....लिस्ट में ब्लॉग को शामिल करने के लिए...

अच्छी लिस्ट बनाई है आपने.... काफी ब्लॉग का संग्रह किया आपने ....

आपकी इस लिस्ट का मुझे पता तब चला जब मेरे ब्लॉग पर आपके ब्लॉग से ट्रेफिक आता हुआ दिखा....

धन्यवाद

SANDEEP PANWAR ने कहा…

रितेश भाई, आपका उपलब्ध कराया लिंक अपडेट कर दिया है। धन्यवाद

Ajay Kumar ने कहा…

मतलब अब सब कुछ एक छत के नीचे मिलेगा..

बहुत बढिया..

RD Prajapati ने कहा…

वाह देवता जी गजब! अब तक का सबसे बड़ा लिस्ट आपने बना डाला है! बहुत बहुत धन्यवाद!

विकास नैनवाल 'अंजान' ने कहा…

सूची के संकलन और मेरे नाम को इसमें शामिल करने के लिए शुक्रिया, संदीप भाई। काफी कुछ एक ही जगह मिल जाएगा अब। और अनुभवी घुमक्कड़ों से काफी कुछ सीखने को मिलेगा।

सु-मन (Suman Kapoor) ने कहा…

बहुत बढ़िया

दिगम्बर नासवा ने कहा…

अच्छी सूची है ... एक ही जगह सब ...

Unknown ने कहा…

bahut achha sanklan

Nitin Gupta ने कहा…

बहुत ही वेहतरीन यात्रा ब्लोगेर्स की जानकारी एक ही जगह, मेरे लिंक को भी इस सूची मे शामिल करने के लिये बहुत बहुत धन्यबाद सन्दीप भाई |

बेनामी ने कहा…

Mohit dhama blogpost

Dr. Brajesh Kumar Pandey ने कहा…

बहुत बड़ा काम आपने किया है भाईजान। सबको एक जगह इकट्ठा कर दिया है। बिना भटके अच्छी जानकारी एक ही जगह मिल जायेगी। हिन्दी ब्लागरों की परम्परा में जहां कोई दूसरे का सहयोग नहीं करना चाहता,वहां आपने इतना महत्वपूर्ण कार्य किया। साथ ही यात्रा ब्लाग लेखन कितना श्रमसाध्य और समय लेने वाला काम है इसके बावजूद आपने इतना बड़ा काम किया।
बहुत बहुत धन्यवाद भाई।

MOHIT DHAMA ने कहा…

मेरे लिंक को भी इस सूची मे शामिल करने के लिये बहुत बहुत धन्यवाद सन्दीप भाई | बहुत ही अच्छी सूची है।

Sudhir Upadhyay ने कहा…

मैं आप लोगों जैसा ज्यादा बड़ा घुमक्क्ड़ तो नहीं हूँ पर घूमने का शौक बचपन से ही है। और जहाँ भी जाता हूँ उसका वर्णन अपने ब्लॉग पर जरूर यादगार के तौर पर लिख दिया करता हूँ। आप सभी के ब्लॉग पढ़कर मेरा यह शौक और भी बढ़ जाता है और रास्ते आसानी से मिल जाते हैं इसके लिए आप सभी का दिल से आभारी हूँ।
आपका ही एक भाई - सुधीर उपाध्याय

Sudhir Upadhyay ने कहा…

मैं आप लोगों जैसा ज्यादा बड़ा घुमक्क्ड़ तो नहीं हूँ पर घूमने का शौक बचपन से ही है। और जहाँ भी जाता हूँ उसका वर्णन अपने ब्लॉग पर जरूर यादगार के तौर पर लिख दिया करता हूँ। आप सभी के ब्लॉग पढ़कर मेरा यह शौक और भी बढ़ जाता है और रास्ते आसानी से मिल जाते हैं इसके लिए आप सभी का दिल से आभारी हूँ।
आपका ही एक भाई - सुधीर उपाध्याय

Sudhir Upadhyay ने कहा…

मैं आप लोगों जैसा ज्यादा बड़ा घुमक्क्ड़ तो नहीं हूँ पर घूमने का शौक बचपन से ही है। और जहाँ भी जाता हूँ उसका वर्णन अपने ब्लॉग पर जरूर यादगार के तौर पर लिख दिया करता हूँ। आप सभी के ब्लॉग पढ़कर मेरा यह शौक और भी बढ़ जाता है और रास्ते आसानी से मिल जाते हैं इसके लिए आप सभी का दिल से आभारी हूँ।
आपका ही एक भाई - सुधीर उपाध्याय

Gaurav Chaudhary ने कहा…

संदीप जी शुक्रिया मेरा ब्लॉग शामिल करने के लिए... यह एप डाउनलोड कर लिया और मुझे ये बेहद पसंद आया। शुक्रिया इतनी सारी जानकारी साझा करने के लिए..

Rajesh ने कहा…

Wonderful compilation. Very useful.

Vineeta Yashsavi ने कहा…

Very informative list...

Vineeta Yashsavi ने कहा…

Very informative list...

संजय भास्‍कर ने कहा…

बहुत ही बढ़िया संदीप भाई,

लोकेन्द्र सिंह परिहार ने कहा…

बहुत सारी जानकारी ब्लॉगर के बारे में और में व्हाट्सएप्प के सदस्य की तरह सबसे नीचे
धन्यवाद संदीप भाई जी

Parmeshwari Choudhary ने कहा…

बहुत ही बढ़िया प्रयास संदीप जी

Rohit dhamtari ने कहा…

Binu kukreti.... blog link konsa hai

ePandit ने कहा…

धन्यवाद जी, आपके दिये लिंकों से कइयों को अपने फीड रीडर में जोड़ लिया।

Yaad safar ki ने कहा…

शुक्रिया । लेकिन मेरा उपनाम dhara (धारा ) नहीं बल्कि dharra (धर्रा ) है

Ashok Kumar ने कहा…

यह एक लिंक दे रहा हु य शायद नहीं ह यहां
http://dharti-putra.blogspot.in/2017/12/1.html?m=1

Ashok Kumar ने कहा…

सुशांत सिंघल का ब्लाग नहीं खुल रहा ह

Gourav chanana ने कहा…

Kya बात है ऐसा लगा जैसे खजाना मिल गया हो, नीरज जी or जाट देवता जी संदीप panwar जी को तो जानता हू

er.ankit rao ने कहा…

Bahut bdhiya pryaas Sandeep bhai

दुनिया की सैर कर लो www.travelblogplus.com ने कहा…

जाट देवता आपकी लिस्ट में अपना नाम देख कर अभिभूत हूँ l मगर मुझे लगता है अभी मेरा ब्लॉग इस काबिल नहीं है l पर अब मुझे इस पर मेहनत करनी पड़ेगी l वैसे भी मेरे मन में ब्लॉग लिखने का विचार आपका ब्लॉग देख कर ही आया था l जब पहली बार travel blog खोला था तो आपका और नीरज का ब्लॉग ही पढ़ा था l एक बार और शुक्रिया

Atul Chaturvedi ने कहा…

http://atulchaturvedifzd.blogspot.com

Bijendra singh ने कहा…

https://traveladrug.blogspot.com/?m=1

सर जरा पढ कर बताना क्या मै ब्लागर बन सकता हूँ और कया मुझे कोई प्रक्टिकली seo सीखा सकता है या कोई भाई हेल्प कर सकता है

Desh duniya web ने कहा…

बहुत अच्छी सूची है। अगर सम्भव हो तो मेरे ब्लॉग को भी इस सूची में जोड़ दें।
दीपक मिश्रा www.teerthyatra.online

धन्यवाद

Roadside Foodie ने कहा…

Sandeep JI,

Pls add my blog as well:

http://roadsidef.blogspot.com/

Regards,
Pravesh Goswami

kanu..... ने कहा…

ये लिस्ट बहुत अच्छी है।एक साथ एक जगह सबका मिल जाना मज़ेदार है।एक ब्लॉग मेरा भी है नज़र डालिएगा kanupriyaguptablog.wordpress.com

Prakash singh bora ने कहा…

http://himboyps.wordpress.com

Prakash singh bora ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
SANDEEP PANWAR ने कहा…

शीघ्रातिशीघ्र सूची अपडेट की जायेगी।
आपके ब्लॉग को भी स्थान दिया जायेगा।

SANDEEP PANWAR ने कहा…

शीघ्रातिशीघ्र सूची अपडेट की जायेगी।

Yogendra Singh Chhonkar ने कहा…

आपका यह लेख पढ़कर ट्रैवलिंग के बारे में लोगों की रुचि देखकर बहुत अच्छा लगा। मैं खुद बहुत यात्राएं करता हूँ। अपने लेख भी लिखता हूं पर एक ट्रेवल ब्लॉगर की शैली में लिखने के बजाय उन चुनिंदा स्थानों का ही विवरण लिखता हूँ। जो मुझे सर्वाधिक महत्वपूर्ण लगते हैं। अब मेरा इरादा भी अपनी यात्राओं का विवरण एक ट्रेवल ब्लॉगर की तरह लिखने का बन रहा है। आप मेरे आर्टिकल मेरे ब्लॉग पर जाकर पढ़ सकते हैं।
(historypandit.com)

सुशांत सिंघल ने कहा…

प्रिय संदीप भाई, जब से इस धरती पर आया हूं, यह जानकारी तलाशता रहा हूं जो आपने सहज भाव से प्रकाशित कर दी है। आपको किन शब्दों में धन्यवाद दूं, इसके लिये कोई उपयुक्त शब्दकोश भी तलाश रहा हूं ! ;-)

मैं देख रहा हूं कि आपने मेरा नाम भी इस सूची में अंकित किया हुआ है। आपको सादर नमन ! बस, एक छोटा सा अनुरोध है - मेरा ब्लॉग indiatraveltales dot in है न कि dot com. कृपया सुधार कर अनुगृहीत करें।

सादर सस्नेह,
सुशान्त सिंहल

Rainforest Resort ने कहा…

Thanks for sharing. If you are planning a trip to Andaman and looking for best Resort in Andaman Island then Rainforest resort is here for you.

ani321india ने कहा…


best places to visit in india

Dipika Jain ने कहा…

USeful List but i will suggest to add one more travel blogger from Chennai - Gulshan Bafna

Dipika Jain ने कहा…

Amazing, I mean really amazing

Best Travel Blog in India
Luxury Traveller in India
Best Vegetarian Food in Dubai
Things To Do in Dubai Shopping Festival
Tourist Places in Dubai
Facts About Porto
Best Indian Travel Blogger

HARI GOVIND MISHRA ने कहा…

संदीप जी बड़ा अच्छा प्लेटफॉर्म दिया है आपने, आपके ब्लॉग का तो मै पुराना पाठक हूँ या यूं कहिये की आपका ब्लॉग पढ़कर ही मुझे भी ब्लॉग लिखने की इच्छा हुई, आपके ब्लॉग से ही ब्लॉग बनाने की जानकारी मिली और मैंने भी एक छोटा सा ब्लॉग लिखना शुरू किया, हो सके तो इसे भी अपनी लिस्ट में शामिल करने की कृपा करें। मेरे ब्लॉग का पता है harilko.blogspot.com

Veer ने कहा…

इनमे से ज़्यादातर ब्लॉग ओपन ही नही हो रहे है ।पेज नॉट फाउंड लिख रहा है

Mr Manish ने कहा…

कलेक्शन तो बेहतरीन है लेकिन अधिकतर ब्लॉग open नहीं हो रहा

सफ़र जानकारी ने कहा…

सर मेरा ब्लॉग सिर्फ यात्रा वृतांत का नहीं है मई अपने ब्लॉग में घूमने सम्बन्धी जानकारिय जैसे गंतव्य स्थल कैसे जाए कहा रुके क्या क्या घूमे कैसे घूमे वहां खाना पीना शौपिंग ये सब लिखता हु बाकि लिखना आता नहीं तो वृतांत कम ही लिखता हु और ट्रेवल टिप्स भी देता हु आपको सही लगे तो आप मेरे ब्लॉग को यहाँ जोड़ सकते है |
धन्यवाद !

https://safarjankari.com/

सफ़र जानकारी ने कहा…

सर मेरा ब्लॉग सिर्फ यात्रा वृतांत का नहीं है मई अपने ब्लॉग में घूमने सम्बन्धी जानकारिय जैसे गंतव्य स्थल कैसे जाए कहा रुके क्या क्या घूमे कैसे घूमे वहां खाना पीना शौपिंग ये सब लिखता हु बाकि लिखना आता नहीं तो वृतांत कम ही लिखता हु और ट्रेवल टिप्स भी देता हु आपको सही लगे तो आप मेरे ब्लॉग को यहाँ जोड़ सकते है |
धन्यवाद !

https://safarjankari.com/

Unknown ने कहा…

मैंने भी 2018 में एक यात्रा ब्लॉग शुरू किया है, जिसपर निरंतर लेख प्रकाशित करता हूं। उम्मीद करता हूं कि आपकी इस सूची में इस नाचीज़ को भी जगह प्राप्त होगी।

धन्यवाद
अभिषेक सिंह
मिसफिट वांडरर्स
https://misfitwanderers.com/hindi/

PK Tips Online ने कहा…

कृपया मेरा ब्लॉग भी जोड़े

"Miles To Go Before I Sleep"

https://www.pktipsonline.com/

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...