मंगलवार, 1 अप्रैल 2014

Sandeep Panwar's Life book March 2014 संदीप पवाँर की जीवनी-मार्च २०१४

APRIL माह में आने वाले मुख्य त्यौहार व अवकाश निम्न है।


04 NAG PANCMI

08 राम नवमी
13 बैसाखी व महावीर जयन्ती
14 अम्बेडकर जयन्ती
15 बंगाली नव वर्ष    
15 हनुमान जयन्ती    
18 गुरु तेग बहादुर व गुरु अंगद का जन्मदिन
     GURU TEGH BAHADUR BIRTHDAY, GURU ANGAD DEV
18 गुड़ फ़्राडे  
20 इस्टर


01

अशोक कौशिक जी के साथ भानगढ के भूतों से मिलने गये। लेकिन भूत, हम जैसे असली भूतों को देखकर पहले ही भाग चुके थे। सरिस्का जंगल में घूमने गये। यहाँ पाण्डु पोल देखने गये। सुरंग नुमा जगह देखकर वापिस आये।
02

नीमराणा की बारह मंजिली बावड़ी की तलहटी में उतर कर ऊपर भूतल तक वीडियों फ़िल्म बनायी गयी जिसमें कुल 6 मिनट से ज्यादा समय लगा।
03

अजय भाई आज कार्यलाय आये थे। घर लौटते समय कचौरी वाले के पास गये लेकिन उसके पास मोटी वाली कचौरी ना मिली। पतली कछौरी खाने की मेरी इच्छा नहीं थी।
04

05
आज अण्डमान निकोबार के लिये हवाई टिकट बुक हो ही गये। मेरी इच्छा थी कि पोर्टब्लेयर से वापसी पानी के जहाज से की जाये। लेकिन आने-जाने के हवाई टिकट बुक हो गये है। एक खास बात, आने-जाने के टिकट के पैसे मेरी जेब से नहीं गये है।
06

कार्यालय में साथियों की जेब पर आयकर काटकर डाका डलवाया गया। अपना आयकर बचा लिया गया। लेखा विभाग में काम करने का यही तो लाभ है।
07

आज नीरज भाई का फ़ोन आया कि संदीप भाई किंग्जवे कैम्प कहाँ है? नीरज को दिल्ली की यह मशहूर जगह के बारे में नहीं मालूम, यह जानकर आश्चर्य हुआ। शायद नीरज के किसी जानकार को कैम्प में कुछ काम था?
08

आज वजीराबाद पुल पर इतना भयंकर जाम मिला कि साईकिल निकलने का मार्ग भी नहीं मिल पा रहा था। शुक्र रहा कि आज बाइक नहीं लाया था। साईकिल हाथों से सिर के ऊपर उठाकर सड़क पार की, उसके बाद बन्द पैदल पथ से होकर जाम से बाहर चला आया।
09
बोम्बे से भाई विशाल राठौर का फ़ोन भी हर सप्ताह एक दो बार तो आता ही रहता है। आज विशाल ने कहा संदीप भाई इस जुलाई में श्रीखण्ड महादेव जाना तय कर लिया है। आप साथ चलोगे या नहीं। श्रीखण्ड महादेव ट्रेकिंग के लिये दुबारा जाना तो है लेकिन इतनी जल्दी नहीं। मेरी बात से विशाल को निराशा हाथ लगी।
10
कुछ खास नहीं।
11
भाई संजय भास्कर के बारे में ब्लॉग जगत का प्रत्येक बन्दा जानता है। संजय भाई के साथ दो साल पहले एक यात्रा करने की तय हुई थी। देखते है, संजय भाई उस यात्रा के लिये कब तैयार होते है? हाल-चाल जानने के लिये संजय भाई का फ़ोन आता रहता है। उस यात्रा की याद दिलाते ही संजय भाई का दुख सामने आ जाता है संजय कहता है भाई जी प्राईवेट नौकरी है, अवकाश मिलने में बहुत मुश्किल आती है। आपकी तरह सरकारी नहीं है।
12
आज बडी साली (घरवाली की बडी बहिन) से कई महीनों बाद बात हुई। मुझे बुलाने के लिये बोली कि आपको यहाँ बुलाने के लिये क्या जतन करने होंगे। कुछ नहीं, एक दो घूमने लायक स्थल अपने घर के पास बनवा लो। देखते है तीन साल बाद जाना हो सकता है।
13
पटियाला से सुशील जी का पहली बार फ़ोन आया। सुशील भाई के साथ लगभग बीस मिनट तक बाते होती रही। सुशील जी बाइक पर घूमने के शौकीन है। जल्द ही सुशील भाई उत्तराखन्ड की बाइक यात्रा में साथ हो सकते है।
रात मे 10 बजे जयपुर से विधान भाई का फ़ोन आया। विधान के दिमाग में बाइक से एक लम्बी यात्रा करने की धुन सवार है। विधान ने किसी को कार से लन्दन से दिल्ली तक आने के बारे में सुना है। अब विधान चाहता है कि हम दोनों बाइक से उस रुट पर यात्रा करे। मेरा ध्यान अभी बाइक से भारत भ्रमण पर केन्द्रित है। विधान के प्रस्ताव पर आगामी कुछ सालों तक कोई विचार नहीं किया जा सकता है।
14
राजेश जी का होली के दिन कही घूमने के लिये फ़ोन आया। राजेश जी बोल रहे थे कि हस्तिनापुर एक दिन में घूम कर शाम तक वापिस आया जा सकता है। भाई सचिन त्यागी मेरे घर से मात्र 2 किमी दूर रहते है कई बार आपस में मिलने की उम्मीद कर चुके है लेकिन अभी तक हम आपस में मिल नहीं पाये है देखते है कब? 
15
आज पूरी आशंका है कार्यालय में कोई गुलाल या रंग डालने की कोशिश कर सकता है लेकिन जैसा अपना स्वभाव है पहले किसी को छेडना नहीं, अगर कोई छेडे तो उसको छोड़ना नहीं। इस बात से हर कोई अपुन से मस्ती करने में हिचकता है। बताओ यार, कसर पूरी करने में क्या बुराई है?
16
आज होली का त्यौहार है। गली के सामने मुख्य सडक किनारे होली बनाई गयी है। जिसमें हर घर से मात्र 50 रु का योगदान लिया गया है।
17
मनु भाई का फ़ोन आया। अण्डमान में कमरे बुक करने के बारे में बातचीत हुई। चार दिन के लिये कमरे बुक कर दिये गये।
18
दो साल बाद कार्यालय के एक पुराने साथी प्रवीण जी का फ़ोन आया। मैं अक्सर सम्पर्क में ना रहने वाले बन्दों के नाम मोबाइल से मिटा दिया करता हूँ। प्रवीण भाई के साथ भी ऐसा हो गया था। जिस कारण मैं जान नहीं पाया कि किसका फ़ोन था?
19
अजय भाई और उनके खास दोस्त मिलने के लिये कार्यालय आ धमके। लगभग दो घन्टे गिट-पिट चलती रही। तीन बजते ही वे अपने कार्यालय के लिये रवाना हुए तो अपुन घर के लिये प्रस्थान कर गये।
आज का दिन कुछ खास रहा। भोजपुरी हीरो, मनोज तिवारी से मुलाकात हुई। हुआ ऐसा कि कार्यालय से निकलते ही तिमारपुर थाने के ठीक सामने बनी झोपड-पटटी कालोनी में चुनाव प्रचार के लिये पधारे मनोज तिवारी दिखायी दिये। कोई भीड-भाड ना थी। अपुन ने साईकिल एक किनारे लगाई और मनोज तिवारी से हालचाल पूछ डाला। मनोज तिवारी ने हाल-चाल बताते ही कहा, वोट हमका ही देवा। हाँ मेरा वोट देश भक्त पार्टी को जायेगा।
वजीराबाद पुल पर चलते ट्रक से एक लडका तांबे के टुकडे चुरा कर भाग गया। जब तक ट्रक वाले को पता लगा बहुत देर हो चुकी थी।
20  
आज का दिन एक अच्छी खुशी लाया। रात को समाचार देखते समय पता लगा कि भगत के खिलाफ़ गवाही देने वाले गददार शोभा सिंह के पुत्र का 99 साल की उम्र में देहांत हो गया।
21
चुनाव में कांग्रेस को डूबता जहाज मानकर उससे नेताजी भाग रहे है आज सतपाल महाराज भाग खडे हुए।
22
राजस्थान की वर्तमान यात्रा का लेखन निपटा दिया गया। अवकाश में कुछ तो काम करना ही था।
दो दिन पहले एक पक्षी बगुला घायल होकर गली में गिर गया था। उसे बचाया नहीं जा सका। आज उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।
23
आज नटनी का बारा नाम पता करने के लिये नीमराणा में अशोक जी को फ़ोन लगाकर सुनूश्चित किया कि नाम यही है क्या कुछ और?
24
सुबह कार्यालय जाते समय बारिश के हालत दिख ही रहे थे अत: ट्रेकिंग वाला फ़ोन्चू साथ ले लिया जो साईकिल चलाते समय बहुत काम आया। लोग आश्चर्य से आँखे फ़ाड देख रहे थे कि ये क्या बला है?
25
आज सुबह एक साईकिल सवार की, जल्दबाजी में सडक पार करने की जुर्र्त के कारण, दो गाडियाँ ठुक गयी। मजेदार बात यह रही कि साईकिल सवार इस घटना के बाद चुपचाप निकल भागा, जबकि गाडी वाले अपने नुक्सान के लिये एक-दूसरे को दोषी ठहराने लगे।
26

27
नीमराणा से अशोक जी फ़ोन आया कि सदीप जी आज के लेख में सारी पोल पटटी खोल दी है।
28

वोडाफ़ोन का पोस्टपेड मोबाइल कनेक्सन बन्द कर प्री पैड करवा दिया गया।

29

महाराष्ट्र वाली यात्रा के टिकट आज कैसिंल करने ही पडेंगे, नहीं तो कल सुबह टिकट कैंसिल करने पर ज्यादा नुक्सान उठाना होगा। चौबीस घन्टे से कम समय में टिकट कैंसिल होंगे तो नुक्सान ज्यादा होगा।

30

रविवार को अवकाश होने के कारण समय काटना भारी मुसीबत होता है। इससे अच्छा है कि अवकाश के दिन कही ना कही घूमने चला जाये।

31

आज ट्रेन से महाराष्ट्र जाने के लिये टिकट बुक थे लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण सभी प्रकार के अवकाश रदद हो जाने से यह यात्रा कैंसिल करनी पडी। आज कानपुर के घुमन्तू दोस्त विकास से फ़ोन पर बातचीत हुई। विकास कल महाराष्ट्र जा रहा है।



9 टिप्‍पणियां:

  1. भाई पता नही भगवान क्या चाह रहा है?
    आपसे मिलने मे पता नही क्यो इतना विलम्ब हो रहा है पर.
    फिर भी हम मिलेगे तो सही कभी न तो कभी

    उत्तर देंहटाएं
  2. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
  3. भाई जी गुरु तेग बहादुर जी का जन्मदिवस 16 अप्रैल नहीं 1 अप्रैल को होता है।

    प्रणाम

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर
    1. अन्तर भाई गलती बताने का धन्यवाद, लेकिन मैंने कैलेन्डर देखा तो यह १८ तारीख को मिला।

      हटाएं
  4. सँदीप भाई जी गुरु तेग बहादुर जी का जन्मदिन कोई सी दिनाँक को मना लो बस शनिवार और रविवार नही होने चाहिए और खाने के लिए केक मिलना चाहिए वो भी WITHOUT EGG

    उत्तर देंहटाएं

इस ब्लॉग के आने वाले सभी या किसी खास लेख में आप कुछ बाते जुडवाना चाहते है तो अवश्य बताये,

शालीन शब्दों में लिखी आपकी बात पर अमल किया जायेगा।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...